ऑनलाइन पढ़ाई  के लिए महत्वपूर्ण पोर्टल और एप्लीकेशन

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं?

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं ? – क्या आप ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते है ? क्या आप जानना चाहते है कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं तो इस लेख में हम बताएँगे की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई करने के मुख्य दो प्रकार होते है पहला किसी पोर्टल के माध्यम से दूसरा किसी ऑनलाइन स्टिरिमिनग बेब साइट से जैसे युट्यूब, अनएक्डमी जैसे आपलिकेशन से ऑनलाइन पढ़ाई कर स्कते है। ये सभी अधिकांश मुफ्त होते है। कुछ के आपको पैसे भी देने होते है। जैसे टेस्टबुक है। ये एक पेड एपलिकेशन है जहां आप  ऑनलाइन टेस्ट दे सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं ?

ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप घर बैठे पढ़ाई कर सकते है साथ ही समझना भी आसान हो जाता है क्योंकि हम जिस भी टापिक का पढना चाहते है उसे किसी भी समय अपनी सहूलियत के हिसाब से पढ सकते है।

1- ऑनलाइन पढ़ाई  के लिए महत्वपूर्ण पोर्टल और एप्लीकेशन

पांच महत्वपूर्ण ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल एवं एप्लीकेशन जहां आप ऑनलाइन तैयारी कर सकते है।

1- अनएकेडमी (Unacademy )

यह पोर्टल फेमस पोर्टल है जहां यूपी एससी बैंक एस एस सी सीटीईटी  आई आई टी  जैसे अनेक परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इस में अलग- अलग परीक्षाऔं के लिए हजारों की संख्या में कोर्सेस दिये गए है। जैसे यूपीएससी जैसी सिविल सेवाओं के लिए पन्द्रह हजार से भी अधिक कोर्स दिये गये है इसी प्रकार बैंक की तैयारी के लिए दस हजार जे आसपास है। यदि आप एस एस सी के स्टूडेन्ट है तो यहां पर आपके लिए लगभग तेरह हजार से भी ज्यादा कोर्स है।

Application & Website –  Unacademy.com

2- Gradeup.co

यहां भी आप अनएकेडमी की तरह की अपने अनुसार कोर्स चुनकर ऑनलाइन तैयार कर सकते है यह भी आपको निम्न प्रकार की परीक्षाओं के लिए कोर्स उपलब्ध करता है।

  •  Bank – SBI, IBPS Clerk, IBPS PO LIC etc
  • SSC–  SSC CGL,  SSC CHSL, SSC GD,  SSC CPO, SSC Steno etc
  • Teaching –  TET, CTET, KVS, NVS, etc
  • Gate Medical UPSC NET

Website Link – Gradeup.co

3- Testbook.com

यह पोर्टल और एप्लिकेशन उपर बताई गइ पोर्टल से थोड़ा भिन्न है। इस पोर्टल की खास बात यह है कि जब आपको लगे कि मेरी तैयरी हो चुकी है तो आप इस के माध्यम से अपनी जानकरी की सीमा की परख कर सकते है जैसा ही इस के नाम से पता चलता है कि यह एक टेस्ट पोर्टल है यहां कुछ टेस्ट फ्री तो अधिकतर पेड होते है। यह अपनी तैयारी की जांच के लिए अच्छा मध्यम है।

Website Link –  Testbook.com

4- Onlinetyari.com

यह पर आप मोक टेस्ट दे सकते है साथ ही करेंट अफेयर तैयार कर सकते है। इस पोर्टल का मुख्य फोकस मोक टेस्ट के लिए ही है। यहाँ हजारों की संख्या में आपको टेस्ट सीरिज़ उपलब्ध है। साथ पहले आए हुए प्रश्नों के टेस्ट सीरिज़ भी यहाँ पर मिल जाएगी। साथ ही आपको परीक्षा मांट्रियल भी यहा मिल जाएगा।

Website Link – Onlinetyari.com

5 – Waylf.in

यह वेब पोर्टल हमने उन सभी विद्यार्थी के लिए उपल्बध कराई है जो पेड वर्जन नही ले सकते। यह वेल्फ पोर्टल की एक मुफ्त एजुकेशन प्रदान करने वाली साइट है यह साइट निम्न प्रकार से सेवा प्रदान करती है।

  • यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए
  • सीबीएस सी परीक्षा के लिए
  • सभी अध्यापक परीक्षा ( सभी राज्य एवं केन्द्र )
  • बीएड आदि
  • करेंट अफेयर
  • जीएस वन लाइनर

Link –  Waylf-OnlineTyari