यूपी टीईटी ( केवल प्राइमरी विशेष ) परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

यूपी टीईटी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

यूपी टीईटी परीक्षा की तैयारी- यूपी टीईटी परीक्षा का समय जैसे-जैसे नजदीक आता है वैसे वैसे तैयारी कर रहे लोगों में एक तनाव का माहौल बनने लगता है और यह तनाव और कुछ नहीं बस दिमाग में यही चल रहा होता है कि आखिर इस यूपी टीईटी परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए और परीक्षा को कैसे पास किया जाए? लेकिन घबराने की जरूर नहीं आज हम आपको ऐसी जानकारी देंगे जिससे आप सिर्फ पास ही नहीं अच्छे अंको से पास होगे। इस में हम केवल प्राइमरी के बारे में वह सभी जानकारी देंगे जो आपकी परीक्षा को पास करने में मदद करेगी। मैं स्वयं यूपी टीईटी पास हूं और आप से अपने अनुभव शेयर करना चहता मेरे में आशा करता हूं मेरे ये अनुभव आपकी यूपी टीईटी परीक्षा पास कराने में सहाय होगी।

ये भी देखें- यूपी टीईटी की तैयारी कैसे करें क्या रणनीति बनाए?

यूपी टीईटी परीक्षा

यूपी टीईटी परीक्षा पास की तैयारी के लिए दस रणनीतियाँ। 

1- सबसे पहली और जरूरी जो बात है वह है समय पर जागना ये बहुत जरूरी है ये बात में शास्त्र में लिखा हैं इस लिए नहीं बोला रहा में इस लिए इस बात को कह रहा हूं अगर आप देर से उठते है तो आपके चीजों को ग्रहण करने की क्षमता कम रहती है इस लिए ज्यादा जल्दी नहीं उठा जाता तो कम से कम सुबह 6 बजे अवश्य उठे।

2- यूपी टीईटी परीक्षा के लिए क्या पढ़ना है और क्या नहीं यह सबसे जरूरी होता है। पाठ्यक्रम में क्या दिया है कौन-कौन से टापिक आने है ये जानना बहुत जरूरी होता है। इस लिए पाठ्यक्रम में जो दिया है उस को पहले करें।

3- केवल किताबें पढ़ लेने से पास नहीं हो सकते ऐसा इस लिए क्यों पेपर तीन स्तर में बटा रहता है पहला आसान स्तर ये आपको अधिकतम किताबों से मिल जाता है मध्य स्तर ये किताबों के साथ प्रक्टिस सैट से प्राप्त होता है। तीसरा स्तर आपके ज्ञान का स्तर जानने के लिए होता है इस में आप को अन्य किताबें का सहारा लेना भी पड़ सकता है लेकिन पहले आपको पहला और दूसरा स्तर समझना जरूरी है।

4- प्रैक्टिस सैट और आए हुए प्रश्न बहुत ही जरूरी होते है ये आपको सभी पुराने पेपर्स को अच्छे से देखना है क्योंकि परीक्षा में कुछ प्रश्न पहली परीक्षा से भी पुछ लिए जाते है।

5- नोट्स अवश्य बनाए जब हम कोई बड़ा या उलझा चैपटर पढ़ते है तो जरूरी होता है कि आप नोट्स तैयार करें। ताकि बड़े और उलझे चैपटर में दोबारा परेशान ना होना पड़े।

6- परीक्षा की तिथि घोषित होने से कम से कम हैंगरों महीने का समय अवश्य दें अगर आपकी पहले से कुछ खास तैयारी नहीं है। साथ तैयारी दैनिक आधार पर करें कुछ लोग तीन दिन पढ़ते है चौथे दिन पढ़ाई बंद।

7-  गणित ऐसा विषय है जिसे कमजोर लोगों द्वारा स्वयं से समझना कठिन होता है इस लिए सम्भव हो तो गणित की  तैयारी किसी अच्छे शिक्षा की देख-रेख में करें। आप ऑनलाइन भी तैयारी कर सकते है।

8- आज कर ऑनलाइन का जमाना है इस लिए आप इस परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन भी कर सकते है। क्योंकि कई बार ऑनलाइन शिक्षक अच्छी जानकारी दे देते है।

9- किताबों को या पढ़ा हुआ कम से कम तीन बार दोहराना अवश्य है क्योंकि कई बार हमें ऐसा लगता है हमने पढ़ लिया मगर वास्तव में हम प्रश्नों में उलझ जाते है कई प्रश्न एक जैसे होने का भ्रम हो जाता है। इस लिए पक रही दिमाग में खिचड़ी को क्लियर रखें।

10- सबसे आखिरी और जरूरी बात कम से कम 6 घंटे की नींद अवश्य लें। साथ ही योग और ध्यान जरूरी है ताकि आप का दिमाग इतनी ज्यादा पढ़ाई कर के थक जाने पर पुन ऊर्जा ग्रहण कर सके।