सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी के लिए पांच विशेष रणनीति ?

सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष रणनीति कैसे बनाए ?

कहते है कि अध्यापक ही देश का निर्माता होता है और देश के विकास और शिक्षा के स्तर को सुधरने के लिए सरकार द्वारा योग्य शिक्षकों के लिए  जल्द ही सहायक शिक्षा भर्ती की जानी है। और जैसे-जैसे सहायक अध्यापक परीक्षा का समय पास आता जा रहा है वैसे-वैसे छात्रों में इस परीक्षा को लेकर डर और उत्सुकता का माहौल बना हुआ है। देश में लाखों छात्रों को अपने सपनों को  सच करने का समय आ गया है।

कैसे करे सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी?

सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए ताकि परीक्षा में क्वालिफाइंग स्तर से ज्यादा अंक आए ?  तैयारी का क्या स्तर होना चाहिए? माना कि इस परीक्षा को आप कम अंक पर ही इसे क्वालिफाई कर लेते है मगर हो सकता है मेरिट लिस्ट बनने पर आपके अंक कम रह  जाए इसलिए आपको केवल क्वालिफाइ ही नही करना आपको कम से कम सहायक परीक्षा में 105+ होने चाहिए तभी आप इस परीक्षा में खुद को सैफ मान सकते है।

कैसे करे सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी?

सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी के लिए आप ये पांच रणनीति के अनुसार से तैयार आरम्भ करें।

1- पहले अपने मजबूत विषयों पर और अच्छी पकड़ बनाए –

हम सभी का कोई ना कोई विषय कमजोर और मजबूत होता है। ऐसी स्थिति में  पहले आप अपने उन विषय को और अच्छे से तैयार करें जो आपको पढ़ना पसंद है और आप जल्दी तैयारी और विषय पर अच्छी पकड़ बना सकते है। इसका फायदा ये है कि इस प्रकार के विषयों में आप अधिक से अधिक अंक ला सकते है।

2- इन तीन विषयों पर विशेष ध्यान दें –

अक्सर छात्र गणित विज्ञान हिन्दी जैसे विषयों पर रात-दिन लगे रहते है। मगर मनोविज्ञान शिक्षण कौशल एवं जीवन कौशल प्रबंधन जैसे विषयों को हलके में लेते है मगर हम इन्हे इतना हल्के में लेते है की इन विषयों के कारण हम पीछे रह जाते है। लेकिन ये तीनो विषय एक दूसरे से मिलते जुलते है आप ये समझ के तैयार करे कि ये तीनों एक ही विषय का हिस्सा है और आपको इस विषय से 30 में से कम से कम 26 से 28 अंक लाने है।

3- करंट अफेयर्स है इस परीक्षा की नीव –

करंट अफेयर्स सहायक अध्यापक परीक्षा में 30 अंक की सामान्य ज्ञान सहित आती है। और करंट अफेयर्स सहायक परीक्षा के लिए ही नही बल्कि सभी एक दिवस  परीक्षा में पूछी जाती ही है। करंट अफेयर्स का पोर्शन आपके ज्ञान की स्थिति जानने के साथ-साथ परीक्षा को प्रतियोगिता पूर्ण बनाने के लिए भी दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दी, सामान्य ज्ञान, गणित, विज्ञान आदि विषय पढने के लिए काफी समय मिलता है साथ ही ये विषय हम अधिकतर तैयार ही कर लेते है या वो छात्र जो कई अटेम्प्ट दे चुके होते है उनकी इन विषयों में समय के साथ अच्छी पकड़ बनती चली जाती है। लेकिन करंट अफेयर्स हर बार आपको नया सिरे से ही तैयार करना होता है।

4- भाषा सम्बन्धित विषयों से नम्बर बनाए –

सहायक परीक्षा में भाषा विषयों का विशेष स्थान है क्योंकि हिन्दी, अँग्रेजी और संस्कृत  से 40 अंक के प्रश्न पूछे जाते है। और ऐसा देखा गया है कि अधिकतर छात्रों का कोई एक विषय कमजोर रहता है। कुछ छात्र अंग्रेजी मे अच्छा प्रर्दशन नही कर पाते तो कुछ संस्कृत में  कुछ छात्र जो अंग्रेजी माध्यम से होते है उनकी हिन्दी और संस्कृत  में पकड़ थोड़ी कम होती है ऐसी स्थिति में अपने कमजोर विषय को पहचान कर उस पर ध्यान दें  और पहले उन प्रश्नों को दिमाग में उतार ले जो ज्यादा परीक्षा में पूछे जाते है या जिनकी अधिक सम्भावना है। इसके लिए आप किसी विषय से समबंधित शिक्षक या व्यक्ति ही सहायता ले सकते है। ऐसा इस लिए क्योंकि जिन विषयों पर आपकी पकड़ कम है और समय भी कम है तो आप ऐसे विषयों के कारण अन्य विषयों में भी पीछे रह सकते है।

ये भी देखें- सुपर टेट 2021 कब होगा?

5- गणित जरूरी है मगर तैयार में समय खराब ना करें –

ऐसा देखा गया है कि अधिकतर छात्रों का गणित पर पकड़ कम रहती है खास कर कला वर्ग के छात्रों की। ऐसी स्थिति में गणित कि तैयारी के लिए स्वंय तैयारी करने के साथ-साथ इस एक विषय के लिए आप कौचिंग ले सकते है इसका फायदा ये होगा कि वो आपको कम समय में जीनियस तो नही बना सकते मगर कौचिंग में आपकी आवश्यक अंक लायक तैयार हो सकती है जो आप स्वंय शायद नही कर पाए।

सहायक अध्यापक परीक्षा की तैयारी से समन्धित कुछ विशेष बातें

1- तैयारी घंटो के हिसाब से नही बल्कि कोन्सेप्ट किल्यार करने पर ध्यान दें।

2- याद किया हुआ तीन से चार दिन में एक बार दोहराते रहे।

3- नोट्स ज़रुर बनाए ये परीक्षा के लिए जरूरी है।

4- पहले आ चुके प्रश्न पत्रों के करें

5- किताब में ज़रुरी बातों को अन्डर लाइन ज़रूर करें।

6- कम -से-कम तीन बार अन्डर लाइन कि गई बातों को दोहराए।

7- सरल से कठिन की और चले।

8- खान-पान का विशेष ध्यान दें।

9- भरपूर नींद ले।

10- जल्दी उठे और दोहराने के लिए समय निकाले।