उर्वरक किसे कहते है?

उर्वरक किसे कहते है? उर्वरक के उपयोग?

नमस्कार दोस्तों अकसर आपने यह शब्द जरूर सुना होगा और सोचा होगा कि आखिर ये उर्वरक क्या होता है और इसका उपयोग क्या है तो आज हम आपको बताएंगे कि उर्वरक किसे कहते है और उर्वरक का उपयोग क्या होता है।

उर्वरक किसे कहते है? आपको हम एक उदाहरण देते है।

जैसे कि एक बच्चा होता है तो उसे विकास के लिए माता-पिता खाने-पीने के साथ अन्य बाजार में मिलने वाली पौषक चीजें देते है जैसे आपने देखा होगा माताएँ अपने बच्चों को कोम्प्लेन या बुस्ट जैसे दूध में डालने वाले पदार्थ देती है या कई बार हम कैल्सियम सिरप या अन्य दवाएं देते है जो भोजन के अलावा दिये जाते है ताकि बच्चे की ग्रोथ हो सके कैई बार हम घर मे उपलब्ध खाद्य पदार्थ जैसे दलिया आदि देते है इसी प्रकार पौधों को भी भी पौषण की आवश्यकता होती है।

उर्वरक किसे कहते है? इसे ऐसे समझे

दोस्तों उर्वरक वे पदार्थ होते है जो पेड़ पौधों के विकास के लिए आवश्यक होते है। जब एक किसान अपनी नई फसल बोता है तो अपेक्षा करता है की उसकी उपज अच्छी हो ताकि वह उसे बेच कर अधिक धन कमा सके इस लिहाज से किसान अनेक प्रकार के उर्वरक अपनी फसल में डालता है जिसे हम आम-बोल चाल की भाषा में खाद के नाम से जानते है। यह रसायनों से बने हो सकते है अथवा कुछ आर्गेनिक होते है जैसे गोबर की खाद, कुड़ी का खाद, मिल का खाद आदि ये खाद किसान प्रयोग करता है इसके अलाव रासायनिक खाद जैसे यूरिया, डाया, कैल्सियम आदि के बैग का इस्तेमाल किया जाता है।

उर्वरक के उपयोग?

  • दोस्तों  जैसे की हमने बताया की ये सभी पोषक तत्व होते है जो पेड़ पौधों को आवश्यक कार्बन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम आदि की आवश्यकता को पूरा करते है जो विकास में सहायक होते है।
  • पौधों को कार्बन, आक्सीजन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्सियम, मैग्नीशियम, जस्ता, लौहा, तांबा आदि तत्वों की आवश्यकता होती है जिन्हें पौधे प्रकृति से और कुछ को उर्वरक के रूप में ग्रहण करते है।
  • उर्वरक का मुख्य कार्य पौधों का विकास करना होता है लेकिन अधिक प्रयोग घातक भी हो सकता है। इसके कारण मिट्टी की उपज क्षमता कम हो जाती है।
  • प्रयास यह होना चाहिए की आर्गेनिक खाद का प्रयोग किया जाना चाहिए जैसे गोबर का खाद, कुड़ी का खाद आदि।
  • रसायनों के प्रयोग से बचना चाहिए और फसल चक्र का पालन करना चाहिए।

ये भी देखें- 

✅ खरपतवार किसे कहते है?
✅ कृषि के कितने प्रकार होते है? 
✅ सुनहरा रेशा किसे कहते है? सुनहरा रेशा से क्या अभिप्राय है?

Scroll to Top