पैसा कैसे कमाए ? इंटरनेट पर पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? – पैसा हर किसी कि जरूरत है हर कोई पैसा कमाना चाहता है हर कोई अपने जीवन को सुखी बनने के लिए पैसा चाहता है। मगर इंसान के सामने प्रश्न ये आता है कि ऑनलाइन  पैसा कैसे कमाए  ? आज आप को पैसे कमाने के तरीके बताने वालो की कोई कमी नही लेकिन क्या सच में इन दुनियां के बताए गए तरीकों से कमाए जा सकते है? दुनियाँ में बेशक हजारों तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के हो सकते है  लेकिन आधे से ज्यादा इंटरनेट ऑनलाइन  पैसे कमाने के तरीके फर्जीं है। और उन तरीकों को बताने वाले लोग कुछ व्यूज पाने के लालच में लोगों को गुमराह करते है।

ऑनलाइन  पैसा कैसे कमाए

अब प्रश्न यह आता है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका क्या है खास कर उन लोगों के लिए जो इस क्षेत्र में यानि ऑनलाइन जगत में नए हो। आज इस लेख को आप के लिए लिखने का हमारा उद्देश्य यही है कि आप सही तरीके को जाने। वैसे इंटरनेट पर बहुत से रियल तरीके भी है जो सच में काम के बदले पैसे देती है मगर आज हम आपको तीन असली तरीके बताएगें जो सच मे पैसे देते है। यह आपको काम शुरू करने पर डरने की जरूरत नही कि पैसा मिलेगा या नही, बस आपको पूरी ईमानदारी से काम करना है। अगर आप इस फिल्ड में एक दम नए है तो ये ऑनलाइन  पैसा  कमाने के तरीके आपके लिए सही है।

ऑनलाइन  पैसा कमाने के तीन तरीके

  1. यूट्यूब
  2. ब्लाग
  3. अफिलिएट मार्केटिंग

तो चलिए जान लेते है इन तरीकों से ऑनलाइन  पैसा कैसे कमाए

1- यूट्यूब ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

मैं मानता हूं कि एक नए आशावादी के लिए ये प्लेटफार्म से अच्छा कुछZ नही हो सकता इसके तीन कारण जो इसे ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान और बेहतर तरीका बनाते है।

  • बिना पैसे के शुरूआत कि जा सकती है।
  • किसी टेक्निकल स्किल की जरूरत नही।
  • इस पर काम फोन से भी किया जा सकता है।
  • वीडियो से पैसे बनाने का आसान तरीका है ये।

2- ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

ब्लॉग को मैं दूसरे पायदान पर रखता हूँ इस का कारण यह है कि एक तो यह फ्री नही हां कुछ ब्लॉग प्लेटफार्म है जहां आप फ्री ब्लॉग बना सकते है लेकिन ऐसे ब्लॉग को SEO (Search Engine Optimize) करना थोड़ा कठिन रहता है लेकिन जब आप इस फिल्ड मे कम करने लगते है तो धीरे-धीरे सब सीख जाते है।  ब्लॉग भी एक अच्छा साधन है पैसा कमाने का लेकिन इस के लिए आपका थोड़ा सा ज्ञान कम्प्यूटर में होना ज़रुरी है। ब्लॉग के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग लेनी होती है और आप अपना ब्लॉग बना सकते है। अगर कमाई कि बात करे तो यहां कमाई साइट पर आने वाले लोगों पर भी निर्भर करता है एक अनुमान के अनुसार 50 हजार प्रतिदिन लोगो पर आप एक दिन के 100 डालर कमा सकते है।

  • इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए।
  • आपको SEO का थोड़ा ज्ञान होना चाहिए।
  • आपके पास एक कम्प्यूटर या लैपटाप होना चाहिए।
  • अच्छे लेख होने चाहिए।
  • आप फ्री ब्लॉग से भी शुरुआत कर सकते है।

3- अफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )

पैसे कमाने का तीसरा तरीका जो एक ब्लॉग का ही हिस्सा माना जा सकता है क्योंकि इस के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी है। इस में Flip-kart or Amazon जैसे साइट से जुड़ कर उनके प्रोडेक्ट का प्रचार किया जाता है। उदाहरण मान लो आपने एक लेख लिखा दस सबसे बढ़िया और सस्ते फोन ये लेख को पढ कर यदि दिये गए एडवर्टाइज (Advertise)  लिंक से फोन बिकता है तो आपको पैसे मिलते है ये पैसे कितने होते है ये फोन की कीमत पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए एक फोन बेचा गया जिस कि कीमत 10000 रुपये है तो हो सकता है इस पर आप को 500 रुपये मिल जाए अब आपके लेख को जितना ज्यादा पढ़ा जाएगा हो सकता उतने फोन की बिक्री हो और आपको पैसा मिले।

ये भी देखें- Mutual Fund से 1000₹ लगाकर कितना Profit होगा?

  • इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होनी चाहिए।
  • इसे शुरू करने के लिए भी कोई पैसा नही खर्च करना पड़ता।
  • इसे घर से भी किया जा सकता है।
  • इस में एक साथ कई कंम्पनियों के प्रोडेक्ट बेच सकते है।