पेस्टाल रंग क्या है? पेस्टाल रंग की विशेषताएँ ? 

पेस्टाल रंग क्या है? पेस्टाल रंग किसे कहते है ?

ये पेस्टाल रंग क्या है ? पेस्टाल रंग खुरदरे पेपर पर की जाने वाली विशेष प्रकार की चित्रकारी होती है। जिसमें रेत का भी प्रयोग किया जाता है। यह उच्चकोटी की आकर्षक चित्रकारी होती है। ये रंग शुद्व और साधारण चित्रण के माध्यम होते है। इस प्रकार की चित्रकारी में स्थायित्व अधिक होता है। लेकिन इस प्रकार के रंगों में एक अवगुण भी ।पाया जाता है। वो यह होता है कि इन रंगों की देखरेख अधिक करनी होती है।

ये भी देखें- पर्ट (PERT) क्या है या पर्ट (PERT) किसे कहते है?

पेस्टाल रंग की विशेषताएँ ?

जैसा की हमने बताया की इस प्रकार के रंगों मे स्थायित्व अधिक होता है जिस कारण इन द्वारा उत्पन्न रंगत बहुत दिनों तक एक जैसी बनी रहती है। यानि पेस्टाल रंगों द्वारा की गई चित्रकारी अधिक दिनों तक बरकरार रहती है। इसे उत्तम चित्रकारी का उदाहरण माना जाता है।

पेस्टाल रंग क्या है? पेस्टाल रंग के बारे में ?

इस प्रकार के रंगों को श्रेष्ठ कागज एवं पूर्ण स्थायी रंगत के प्रयोग द्वारा चित्रण को स्थायी माध्यम उपलब्ध कराया जाता है। इस प्रकार के रंग से चित्रकारी करने के लिए हमेशा खुरदरी सतह का प्रयोग किया जाता है यानि इस प्रकार कि चित्रकारी के लिए खुरदरा पेपर होना चाहिए। ध्यान रखिए इसके लिए धब्बेयुक्त सतह होनी चाहिए। ध्यान रखना चाहिए कि इस के लिए   चिकना सतह होनी नही चाहिए। आप पेपर एवं बोर्ड के मध्य रेत डालने से भी अच्छे परिणाम प्राप्त होते है। रेत नही होने पर रेत के स्थान पर इस कार्य के लिए रेगमाल का कागज भी प्रयोग मे लाया जा सकता है। कभी -कभी सफेद खुरदरी सतह वाला हस्तनिर्मित पेपर भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

 

 

Scroll to Top