प्रदूषण क्या है ? प्रदूषण कितने प्रकार के होते हैं ? हरबीसाइड प्रदूषण क्या है? 

प्रदूषण क्या है? प्रदूषण कितने प्रकार के होते हैं ?

प्रदूषण क्या है? प्रदूषण लैटिन भाषा के शब्द का हिन्दी रूपान्तरण होता है। का शाब्दिक अर्थ है दूषित करना या भ्रष्ट करना होता है। अंग्रेजी भाषा के शब्द से बना है, जिसका तात्पर्य शुद्वता नष्ट करना है। अत प्रदूषण पानी हवा मिट्टी ध्वानि एवं रेडियोधर्मी आदि तत्वों की अशुद्वता को नष्ट करने वाली संज्ञा है।

प्रदूषण क्या है?

वातावरण प्रदूषण मनुष्यों की गतिविधियों का नतीजा है। वाहन, कारखाने, धुआँ, जल में कारख़ानों से निकलने वाला दूषित जल, ध्वनि प्रदूषण, वाहनों द्वारा उत्पन्न ध्वनि प्रदूषण, हवाई जहाज़, सुपरसोनिक रॉकेट, जहाज़ों के कारण शोर आदि प्रदूषण का करण बनता है।

प्रदूषण का अर्थ ?

बी एल शर्मा के अनुसार – ” प्रदूषण वायु, जल, एवं स्थल की भौतिक, रासायनिक और जैविक विशेषताओं का वह अवांछनीय परिवर्तन है, जो मनुष्य और उसके लिए लाभदायक जंतुओं, पौधों तथा अन्य जीवों को किसी रूप में हानि पहुँचाता है ”

ये भी देखें-प्रकृतिवाद क्या है? प्रकृतिवाद के रुप एवं प्रकृतिवाद की विशेषताएँ ?

प्रदूषण कितने प्रकार के होते हैं ?

  1. वायु प्रदूषण
  2. जल प्रदूषण
  3. मृदा प्रदूषण
  4. ध्वनि प्रदूषण
  5. रेडियोएक्टिव प्रदूषण
  6. ताप प्रदूषण
  7. पेस्टीसाइड और हरबीसाइड प्रदूषण

 

वायु प्रदूषण क्या है ?

फैक्ट्री कारख़ानों से निकलने वाले धुआँ, वाहनों से निकलने वाले धुएँ से वायु प्रदूषण होता है। धुआ वायु के साथ मिलकर कार्बन, सल्फर व नाइट्रिजन के आक्साइड, धूल धुआं ही ठोस पदार्थों के सूक्ष्म कण तथा विषैले कार्बनिक पदार्थ वायुमंडल में मिलकर तेजी से वायु प्रदूषण करते हैं

जल प्रदूषण क्या है?

कारखानों से निकलने वाले वही पदार्थ कागज़ों की मीलों से निकलने वाले सल्फर डाई में लिग्नाइट वात्य भट्टियों से निकलने वाले साइनाइड्स  रेयान  वन्य कारख़ानों से अपशिष्ट पदार्थों के मिलने के कारण नदियों का जल प्रदूषित हो जाता है।

मृदा प्रदूषण क्या है?

जनसंख्या वृद्धि के फल स्वरुप खाने के पदार्थ की मांग होने के कारण खाद पदार्थों की अधिक उपज होती है अधिक उपज के लिए किसान अपने खेतों में रसायनिक खाद मिलाते हैं एवं पौधों को कीटाणुओं जीवाणुओं पर जीवो से बचाने हेतु कीटाणु नाशक दवाओं का छिड़काव भी करते हैं प्रदूषित जल और वायु के कारण मिट्टी के स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचती है जिससे मिट्टी प्रदूषित होती जाती है

ध्वनि प्रदूषण क्या है?

चेहरों में अधिक भीड़भाड़ के कारण ध्वनि प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो रही है धोनी से भी तेज़ गति से चलने वाले विमानों की उड़ान कारख़ानों में मशीनों की आवाज़ शहरी सड़कों पर मोटर गाड़ियों का शोरगुल में रेडियो इत्यादि ध्वनि प्रदूषण का कारण बन रहे हैं।

रेडियोएक्टिव प्रदूषण क्या है?

रेडियोएक्टिव प्रदूषण का मुख्य कारण परमाणु सशस्त्र के परीक्षण तथा परमाणु बिजली घर है वायुमंडल में परमाणु सशस्त्र  के परीक्षण के फल स्वरूप नाभिकीय के विखंडन से उत्पन्न हुई धूल को रेडियो एक्टिव  फालआउट कहते हैं इन विस्फोटों के कारण के कारण आसपास का वातावरण रेडियोएक्टिव हो जाता है

ताप प्रदूषण क्या है?

गरम बहते हुए पानी एवं गर्म हवा के रूप में गर्मी का निकलना था प्रदूषण कहलाता है हवा तथा पानी की एक निश्चित आप से अधिक गर्म हो जाने से जीव जंतु मर जाते हैं गर्मियों में लू का चलना एवं  तेज धूप का होना मनुष्य से बर्दाश्त नहीं हो पाता।

पेस्टीसाइड और हरबीसाइड प्रदूषण क्या है?

पेस्टीसाइड और हरबीसाइड प्रदूषण वे रसायनिक मिश्रण होते है जो घास पात को नष्ट करते है। जैसे डीडीटी डील्डरिन हैप्टाक्लोर और थियोडैन आदि  यह पशु एवं पौधों को हानि पहुँचाकर नष्ट करते है।

[irp]

Scroll to Top