प्रेग्नेंट कैसे होते हैं?

प्रेग्नेंट कैसे होते हैं?

प्रेग्नेंट कैसे होते हैं? –  गर्भधारण (प्रेग्नेंसी) उस समय होती है जब महिला का अंडाणु (अंडी) पुरुष के शुक्राणु (स्पर्म) के साथ एक समय में मिल जाता है, और इस प्रक्रिया के बाद गर्भ का गठन (Formation of womb) होता है। प्रेग्नेंसी कैसे होती है, यह विवरण निम्नलिखित तरीके से होता है:

1. ओवुलेशन (Ovulation)  अंडणु का उत्सर्जन प्रकिया 

महिला के मासिक धर्म के दौरान गर्भशय से एक में एक अंडाणु मुक्त होता है, इस प्रक्रिया को ओवुलेशन Ovulation कहा जाता है। इस अंडाणु को फॉलोपियन  ट्यूब  Fallopian Tube में ले जाने के लिए अंडणु की ओर से एक योनि और गर्भाशय के माध्यम से बढ़ना होता है।

2. शुक्राणु का प्रवेश:

पुरुष के शुक्राणु यौवनकाल से उनके श्रोणि (बीजाग्र) में बनते रहते हैं और सेमिनल फ्लूइड (seminal fluid) के साथ योनि में चले जाते हैं। योनि में शुक्राणु का आगमन ओवुलेशन Ovulation के बाद कुछ दिनों तक संभव हो सकता है, क्योंकि शुक्राणु विफल कर सकते हैं।

3. अंडा-शुक्राणु मिलन की प्रकिया 

शुक्राणु योनि में पहुंचते हैं और जब ओवुलेशन Ovulation के दौरान अंडाणु के साथ मिलते हैं, तो यह गर्भधारण का संवाद होता है।

4.  गर्भ का गठन प्रकिया

जब अंडा और शुक्राणु मिल जाते हैं, तो गर्भ का गठन होता है और यह गर्भाशय की दीवार में स्थित होता है। यह गर्भधारण की प्रारंभिक चरण होता है।

5. गर्भवती होने की अन्तिम अवस्था 

गर्भ का गठन के बाद, महिला गर्भवती हो जाती है, और गर्भकोष (उतक्षेप घर) में बढ़ता है, जहां यह विकसित Development होता है ।

दो अक्षर से लड़कियों के नाम Girl Baby Cute Name Hindi 2023
किस महीने में लड़का होता है?