प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्बन्ध बनाना चाहिए?

प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्बन्ध बनाना चाहिए?

प्रेग्नेंट Pregnant  होने के लिए सम्बन्ध Intimate  बनाने का सही समय महिलाओं के मासिक धर्म (पीरियड्स) की जानकारी पर निर्भर करता है। एक महिला का मासिक धर्म मासिक चक्र के दौरान ओवुलेशन  (Ovulation) के समय होता है, जिससे गर्भाधान का संभाव होता है।

1. सबसे अच्छा समय मासिक धर्म Menstruation के बीच का होता है, जब महिला का Ovulation होता है। ओवुलेशन के दौरान एक पूर्वगर्भी ओवुलेट करता है, जिससे योनि में शुक्राणु और अंडाणु का मिलन हो सकता है और गर्भाधान हो सकता है।

2. यदि आप प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रहे हैं, तो मासिक धर्म के ओवुलेशन Ovulation के समय (आमतौर पर मासिक धर्म के पांचवे 5th से चवन्ने 9th दिन) को Date के रूप में Mark कर सकते हैं और इस समय सम्बन्ध Sexual Relation  बना सकते हैं।

3. यदि आपको ओवुलेशन के समय की जानकारी नहीं होती है, तो ओवुलेशन प्राकृतिक रूप से कैसे जानें के लिए Doctor से परामर्श करें। वे आपको ओवुलेशन Ovulation की पहचान के लिए विभिन्न तरीकों की सलाह देंगे, जैसे कि ओवुलेशन प्रैडिक्टर किट्स या सोनोग्राफी (Ovulation predictor kits or sonography)।

यदि आप गर्भाधान की कोशिश कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा समय ओवुलेशन Ovulation के समय होता है, लेकिन यह भी महिला के शारीरिक स्वास्थ्य और डॉक्टर Doctor  की सलाह पर निर्भर कर सकता है।

किस महीने में लड़का होता है?
प्रेग्नेंट कैसे होते हैं?

 

 

Scroll to Top