व्यक्तित्व या स्वभाव कितने प्रकार के होते है?

व्यक्तित्व के कितने प्रकार होते हैं

व्यक्तित्व के कितने प्रकार होते हैं?– इस धरती पर जन्मे प्रत्येक व्यक्ति का स्वभाव अलग ही होता है कोई भी- इस धरती पर जन्मे प्रत्येक व्यक्ति का स्वभाव अलग ही होता है कोई भी दो व्यक्ति एक स्वभाव के नहीं हो सकते। इन्हीं स्वभावों एवं व्यक्तित्व का अध्ययन कर स्वभावों को तीन भागों में बाटा गया अर्थात मानव स्वभाव या व्यक्तित्व के तीन प्रकार होते है।

ये भी देखें- नमक खाने बाद प्यास क्यों लगती है?

व्यक्तित्व के कितने प्रकार होते हैं

व्यक्तित्व के कितने प्रकार होते हैं

1- सरी ब्रोटानिक 

2- सोमेटोटोनिक

3- विशेरोटोनिक

1- सरी ब्रोटानिक – इस प्रकार के व्यक्ति अति संकोची एवं सौम्य स्वभाव के होते है। इस प्रकार के व्यक्ति अपनी भावनाएँ अच्छे से जाहिर नहीं कर पाते। इस प्रकार  के व्यक्तियों को सामाजिक कार्यों में घुलना मिलना पसंद नहीं होता है। ये लोग अक्सर अपने कार्य स्वयं करना पसंद करते है इन्हे किसी दूसरे व्यक्ति की सहायता लेना पसंद नही होता। ऐसे लोग अपनी वाणी पर संयम रखने में सक्षम होते है।

2 सोमेटोटोनिक – इस प्रकार के व्यक्ति ऊर्जावान होते है ऐसे लोगों को अपने कार्य को करना अच्छा लगता ऐसे लोग किसी अन्य पर निर्भर ना होकर आत्मनिर्भर होते है। ये लोग समस्या से अच्छे से लड़ना जानते है। साहस, ऊर्जा, प्रतियोगिता की भावना भरी होती है।

2- विशेरोटोनिक– ये लोग थोड़े आराम पसंद होते है, इनकी रुची खाने-पीने में अधिक रहती है। इस प्रकार के लोग अन्य लोगों से सहायता लेने और देने में संकोच नहीं करते है। इन लोगों में थोड़ा आलस की मात्रा पाई जाती है मगर ये लोग अन्य लोगों से प्रेमपूर्ण व्यवहार बनते है।

 

Scroll to Top