सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर होता है?

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर होता है?

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर होता है?

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर होता है?-  सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में निम्नलिखित अंतर होता है:

1. सॉफ्टवेयर (Software) क्या होता है ?
सॉफ्टवेयर कंप्यूटर  प्रोग्राम्स programs , एप्लिकेशन्स ( Application) और डेटा Data का समूह एक होता है जो कंप्यूटर के काम करने की प्रक्रिया है. इसका मुख्य काम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के मध्य ताल मेल (Connection) बनाने का काम करता है और हार्डवेयर को किस प्रकार, कैसे और क्या काम करना है यह सुनिश्च करता है। जैसे प्रिंटर एक हार्डवेयर है और इस Printer को कैसे प्रिंट करना है यह काम कैसे करे? कैसे ये एक पेपर को लेगा उस को Print करे? और जो कंप्यूटर में फोटो है उसे उस पेपर पर प्रिंट करे?  काम सॉफ्टवेयर करेग।

2. हार्डवेयर (Hardware) क्या होता है ?
हार्डवेयर कंप्यूटर के भाग है जिसे आप छू सकते है देख सकते है जैसे – माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर,  Monitor और अन्य संबंधित उपकरण। ये उपकरण डेटा प्रोसेस करने और Input लेने Output के हिसाब से काम करने का काम करते है एक उदहारण के लिए आपके पास एक Car है जिसे आप Hardware मान सकते है अब यह कैसे चले? यह आप सुनिचत करे यह अपने आप तो चलेगी नहीं इस के लिए आप सॉफ्टवेयर के रूप में काम करते है ठीक इसी प्रकार हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एक दूसरे के साथ मिल कर कार्य करते है

संक्षेप में कहें तो, Software आदेश देता है कि Hardware कैसे काम करे, और Hardware ये आदेशों का पालन करता है और User की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

कंप्यूटर क्या है इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ बताइए?