5 Buiness idea in hindi 2021| सदाबहार बिजनेस

Buiness idea in hindi 2021 | सदाबहार बिजनेस

Buiness idea in hindi 2021 – दोस्तों क्या आप कोई  Business Idea की तलाश में है जो कम लागत लगा कर अच्छा फायदा दें? दोस्तों जब भी हम कोई Business या कोई नया काम करने की सोचते है तो मन में यही प्रश्न आता है कि सबसे पहला ऐसा कौन सा काम किया जाए जिस में कम Risk और अच्छा Profit हो। दोस्तों Business कौन सा करें और कौन सा ना करें ऐसे सोचते रहने में ही हमारा समय निकल जाता है। आज इस लेख में हम ऐसे 5 business ideas की बात करने वाले है जिन्हें अगर आप करते है तो लाभ होने के Chance ज्यादा है। ये हमेशा सदाबहार Business है जो चल ही जाते है। तो चलिए देखते है 5 Buiness idea in hindi 2021

5 Buiness idea in hindi 2021

 Five Buiness idea in hindi 2021

ये 5 Buiness idea in hindi 2021 ऐसे है जिन्हें कम लागत पर भी शुरू किया जा सकता है और अच्छे पैसे कमाए जा सकते है।

1- जन सेवा केन्द्र

ये नया उभरता कम है जो की कम्प्यूटर से संबन्धित होता है अगर आप जन सेवा केन्द्र खोल लेते है तो आप एक छत के  नीचे कई सारे काम करके पैसे कमा सकते है। जैसे – लोगों के खाते से पैसे निकाल कर देना, सरकारी परीक्षा के फार्म भरना, प्रमाण पत्र बनाना, आधार कार्ड बनाना ऐसे बहुत सारे काम जन सेवा केन्द्र के माध्यम से किए जा सकते है।

2- किसान बीज भण्डार

किसानों की सेवा करना भी एक पुण्य का ही काम होता है आज कल किसानों को अपनी उपज की अच्छी पैदा बार के लिए अच्छे बीज, खाद और दवाइयों की आवश्यकता रहती है, अगर आप अच्छी सामग्री बेचते है तो आपका ये Business कभी नुकसान में नहीं जाएगा। किसान की बीज, खाद और दवाइयों की जरूरतें कभी खत्म नहीं होने की और आप हमेशा लाभ कमाएंगे।

3- दूध, दही, घी का व्यापार

दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले सामानों की सबसे अच्छी बात ये होती है कि इस कि जरूरत ग्राहक को Daily रहती ही है। इस तरह के सामान जैसे दूध, दही और घी है ये सबसे ज्यादा मांग वाले सामान है इस में ग्राहक हमेशा Quality की तलाश में रहता है। आपका सामान जितना ज्यादा बढ़िया होगा उतनी आपकी बिक्री होगी।

4- खल चोकर, और पशु आहार

पशुओं के लिए आहार और दूध उत्पादन करने वाले खल चोकर और अन्य पशु आहार की जरूरत गाँवों में रहती है जिसके लिए किसान आदि शहरों की और भागते है अगर यह सुविधा गाँवों में दी जाए तो इस में आपका और खरीदने वाले का दोनों का फायदा होगा। इस में बहुत से पशु आहार   आते है साथ ही आप पशु से संबन्धित अन्य सामान भी रख सकते है जैसे गले कि रस्सी, मोहरा, आदि।

5- Purify Water सप्लाई का Business

शहरों में पानी की बहुत ही समस्या रहती है खास कर बाजार में दुकान करने वालों को शहरों में लोग अपनी दुकान पर पीने का पानी रखते ही है। अगर आप कम कीमत पर शुद्ध जल की व्यवस्था करते है तो आप इस Business से पैसे कमा सकते है बाजार में अधिकांश पानी अशुद्ध बेचा जाता है इस के अलावा आप पानी की बोतल की भी बिक्री कर सकते है।

Buiness idea in hindi 2021

ये सभी Business आपको एक Idea के तौर पर बताए गए है किसी भी Business को शुरु करने से पहले अपने बाजार का एक बार अध्ययन कर ले क्योंकि बाजार स्थिति अलग अलग स्थान पर अलग रहती है। इस लिए बाजरा की स्थित का विवेक पूर्वक अध्ययन करने के बाद ही कोई Business शुरु करें।

ये भी देखें – फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? Daily 500₹

0

1 thought on “5 Buiness idea in hindi 2021| सदाबहार बिजनेस”

Comments are closed.