जानिए आखिर हमें प्यार क्यों होता है ?

प्यार क्यों होता है?

प्यार क्यों होता है? प्यार करने वालों और न करने वालों के मस्तिष्क में होने वाली हलचल का विश्लेषण करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया हैं कि मानव के दिमाग के कम-से-कम इतने हिस्सों पर प्रभाव  पड़ने पर ही किसी को किसी से प्यार होता है सब को प्यार होता है पर सब कहते है कि प्यार क्या होता है चीन के Scientists ने इस अनमोल  सवाल का जवाब देने कि कोशिश कि है आखिर हमें प्यार क्यों होता है?  .

प्यार क्यों होता है?

शोध में पाया गया इसका जबाव

हेफई स्थिति  science and technology university के professor झांग जियाउच ने यह अध्ययन किया। . इसके लिए उन्होंने 100 महिलाओं ओर पुरुषों को चुना इनमें से कुछ लोग प्यार में थे व कुछ का हाल में Breakup  हुआ था  और बाकी प्यार के अहसास से अनजान थे शोधकर्ताओं ने इन लोगों को जीवन साथी और Lovers कि  Photos दिखाई इसके बाद Mind  में होने वाली रसायनों कि हलचल को Magnetic Regine Imaging यानी MRI के जरिए रिकार्ड किया। यह उपकरण रक्त परवाह के जरिए Mind क्रियाओं को मापन करता है.

ये भी देखें- गर्लफ्रेंड को खुश रखने का तरीका क्या है? गर्लफ्रेंड को खुश रखने के 10 टिप्स

प्यार क्यों होता है?

रिसर्च में पाया गया जो लोग प्यार में थे उनके मस्तिष्क में केमिकल प्रोसेस हो रहा था। यही केमिकल प्यार होने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। यह केमिकल हमें प्यार के साथ किसी व्यक्ति विशेष की तरफ भी आकर्षित करता है।