नोबेल पुरस्कार क्या है? नोबेल पुरस्कार का इतिहास क्या है?

नोबेल पुरस्कार क्या है?

नोबेल पुरस्कार क्या है?यह पुरस्कार नोबेल फाउण्डेशन पुरस्कार द्वारा दिया जाता है। नोबेल फाउडेशन की स्थापना 29 जून 1900 को की गयी थी। यह पुरस्कार अधिकतम तीन लोगों को एक क्षेत्र में पुरस्कार दिया जा सकता है। पुरस्कार के रूप में एक स्वर्ण पदक और 8 मिलियन  स्वीडिश क्रोनार यानि लगभग हैं मिलियन डालर की राशी दी जाती है।  

नोबेल पुरस्कार क्या है

नोबेल पुरस्कार पांच क्षेत्र जैसे- भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, चिकित्सा, साहित्य, तथा शान्ति के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार होता है। जो इन पांच क्षेत्रों में विशेष योगदान देने के लिए दिया जाता है, नोबेल पुरस्कार स्वीडन के महान रसायनविद एवं इंजीनियर अल्फेड बर्नाड नोबेल की स्मृति में प्रत्येक वर्ष उनकी पुण्य तिथि 10 दिसम्बर को दिया जाता है। 

ये भी देखें- महान विभाजन वर्ष किसे कहते है? महान विभाजन वर्ष क्या है?

एक ही क्षेत्र के तीन नोबेल विजेता होने पर क्या होता है?

यदि पुरस्कार के 2 या 3 उप विजेता हो तो यह धनराशि तीनों विजेताओं में बराबर बाटी जाती है। अभी तक नोबेल पुरस्कार सिर्फ दूसरे विश्व युद्ध में 1940-42 के समय प्रदान नहीं किया गया था।

नोबेल पुरस्कार क्या है?

भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता कौन थे?

प्रथम भारतीय जिसे इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था रवीन्द्र नाथ टैगोर थे, जिन्हें सन 1913 में साहित्य के क्षेत्र में गीताजंलि  के लिए लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया।